scriptरेत से भरा ट्रैक्टर पकडऩे गए दो वनरक्षकों को ग्रामीणों के पीटा | Two trawlers trapped in sand beaten by villagers | Patrika News
छतरपुर

रेत से भरा ट्रैक्टर पकडऩे गए दो वनरक्षकों को ग्रामीणों के पीटा

ग्रामीणों के लगाये आरोप 5 हजार रुपए नहीं देने पर ट्रैक्टर पकड़ लिया

छतरपुरAug 18, 2018 / 01:26 pm

akhilesh lodhi

Two trawlers trapped in sand beaten by villagers

Two trawlers trapped in sand beaten by villagers

हरपालपुर। थाना क्षेत्र के अंतर्गत गुरुवार रात करीब साढ़े 10 बजे रेत से भरा ट्रैक्टर पकडऩे गए वनविभाग के वन रक्षकों के साथ ट्रैक्टर मालिक व ग्रामीणों के मारपीट कर घर में बंद कर लिया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची थाना पुलिस व डायल-100 द्वारा ग्रामीणों से छुड़ाकर थाने लाया गया। जहां पर वन रक्षकों की रिपोर्ट पर तीन के नाम दर्ज व आधा दर्जन अन्य लोगों पर वन रक्षकों के साथ मारपीट करने सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर किय। वहीं आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी को लेकर रेंजर विनोद अवस्थी के वनकर्मियों के साथ एसडीओपी नौगांव से मिल कर कार्यवाही की मांग की है।
जानकारी अनुसार अलीपुरा वन परिक्षेत्र के अंतगर्त के आने वाले बीट कैथोकर में पदस्थ बीट गार्ड मर्दन सिंह (४४) पिता अमर सिंह यादव व जोरन बीट गार्ड नरेंद्र यादव गुरुवार की रात करीब साढ़े 10 बजे थाना क्षेत्र के कैथोकर गांव में वन क्षेत्र बालू उत्खनन की सूचना मिलने रेत से भरा ट्रैक्टर ट्रॉली पकडऩे पहुंचे थे। वन क्षेत्र के रेत खनन कर रहे रेत कारोबारियों ने वन रक्षकों को आता देख ट्रैक्टर ट्राली लेकर भगने लगे। वन रक्षकों द्वारा रेत से भरे ट्रैक्टर का पीछा कर रोक लिया। लेकिन रेत कारोबारियों द्वारा फोन करने पर करीब आधा दर्जन से अधिक लोग आ गए। जिनके द्वारा कट्टा अड़ा कर दोनों वन रक्षकों के साथ मारपीट शुरू कर दी। मारपीट करने बाद ग्रामीणों द्वारा वन रक्षकों की वर्दी उतार कर गांव के नारायण राजपूत के घर मे बंद कर दिया। साथ ही ग्रामीणों वन रक्षकों पर शराब की बोतल लेकर उन को जबरन पिलाने का प्रयास किया। इस बीच आरोपीगण ट्रैक्टर लेकर भाग गए। करीब एक घंटे तक दोनों वन रक्षकों के साथ मारपीट करने के बाद ग्रामीणों के फोन पर डायल-100 सूचना दी गई। जिसपर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर दोनों वन रक्षकों को ग्रमीणों से मुक्त कराया और थाना लाया गया। जहां पर दोनों वन रक्षकों की शिकायत पर मुकेश कौशिक, अखिलेश कौशिक, अशोक कौशिक व आधा दर्जन अन्य लोगों पर धारा 342,353,323,332,294,506,34 व आम्र्स एक्ट की धारा 25/२७ मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।
वहीं ग्रामीण मुकेश कौशिक ने बताया कि वन रक्षकों द्वारा वन क्षेत्र से बालू भरने के 5 हजार रुपए मांगे थे। जिस पर तीन हजार रुपए दे चुके थे। 2 हजार रुपए न देने पर ट्रैक्टर पकड़ लिया। लहचूरा रोड़ पर जो वन विभाग की सीमा में नहीं था। यह लोग शराब पिए थे इनके साथ कोई मारपीट नहीं की गई। शराब पीकर घर के दरवाजे आकर गाली गलौच करने पर ग्रामीणों के घर मे बंद कर दिया था।

इनका कहना है
वनरक्षकों के साथ वन क्षेत्र से रेत उत्खनन कर रहे ग्रामीणों को रोका तो एक दर्जन लोगों के मारपीट की वर्दी उतार कर घर मे बंधक बना लिया। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर एसडीओपी कार्यवाही की मांग की गई है। साथ ही आरोपियों पर वन अधिनियम के तहक कार्यवाही होगी और साथ ट्रैक्टर भी राजसात होगा।
विनोद अवस्थी रेंजर छतरपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो