scriptसोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, और हुआ सस्ता | gold and silver price down in festive season | Patrika News
कारोबार

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, और हुआ सस्ता

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड लगातार चौथे कारोबारी दिवस में कमजोर होकर तीन सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। 

Nov 02, 2015 / 03:31 pm

अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी गिरावट के कारण सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड लगातार चौथे कारोबारी दिवस में कमजोर होकर 10 रुपए की गिरावट के साथ तीन सप्ताह के निचले स्तर 26810 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी हाजिर भी 270 रुपए गिरकर एक महीने के निचले स्तर पर 36500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। 

लंदन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 2.7 डॉलर कमजोर होकर एक महीने के निचले स्तर 1139 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। यह इसमें लगातार चौथे कारोबारी दिवस की गिरावट है। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 2.2 डॉलर फिसलकर 1139.2 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 


बाजार विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दर बढ़ाने की आशंका के कारण सोने में गिरावट आई है। पिछले महीने वैश्विक अर्थव्यवस्था सुस्त पडऩे के संकेत से ब्याज दर में बढ़ोतरी की आशंका कमजोर हुई थी जिसके कारण सोने में लगातार तेजी दर्ज की गई थी। लेकिन, पिछले सप्ताह फेडरल रिजर्व द्वारा दिसंबर में ब्याज दर में बढ़ोतरी की शुरुआत के संकेत देने के बाद इसमें कमजोरी देखी जा रही है। 

silver

हालांकि, प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने से इसकी गिरावट कुछ कम रही है। इस बीच, लंदन में चांदी हाजिर 0.10 डॉलर कमजोर होकर 15.41 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वैश्विक दबाव में सोना स्टैंडर्ड 10 रुपए टूटकर 26810 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया जो 13 अक्टूबर के बाद का निचला स्तर है। यह सोने में लगातार चौथी गिरावट है। हालांकि, डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर पडऩे से अंतर्राष्ट्रीय बाजार के मुकाबले घरेलू बाजार में पीली धातु की गिरावट मामूली रही। 

Gold silver coins embezzlement

सोना बिटुर भी इतना ही कमजोर होकर 26660 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया। आठ ग्राम वाली गिन्नी 22400 रुपए पर स्थिर रही। चांदी हाजिर 270 रुपए कमजोर होकर 36500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई जो 05 अक्टूबर के बाद का निचला स्तर है। चांदी वायदा 60 रुपए गिरकर 36430 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई, जबकि सिक्का लिवाली एवं बिकवाली क्रमश: 51 हजार रुपए और 52 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर रहे। कारोबारियों ने बताया कि वैश्विक दबाव के कारण दोनों कीमती धातुओं में गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि इनकी कीमतों पर आगे भी वैश्विक रुख का असर रहेगा। 

Hindi News/ Business / सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, और हुआ सस्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो