scriptधरतेरस से पहले सोना एक महीने के निचले स्तर पहुंचा | gold and silver price down before dhanteras | Patrika News
कारोबार

धरतेरस से पहले सोना एक महीने के निचले स्तर पहुंचा

कमजोर त्योहारी मांग और वैश्विक दबाव के कारण गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना में लगातार सातवें कारोबारी दिवस गिरावट रही।

होशंगाबादNov 05, 2015 / 02:53 pm

कमजोर त्योहारी मांग और वैश्विक दबाव के कारण गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना में लगातार सातवें कारोबारी दिवस गिरावट रही और यह 180 रुपए उतरकर सवा महीने के निचले स्तर 26250 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। 

सिक्का निर्माताओं के सुस्त उठाव के कारण चांदी भी 28 अक्टूबर के बाद लगातार गिरती हुई बुधवार की तुलना में 320 रुपए नीचे 35750 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। विदेशी बाजारों में भी लगातार सातवें कारोबारी दिवस पीली धातु में गिरावट देखी गई है। 

सिंगापुर से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 0.6 डॉलर फिसलकर 1109 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। हालांकि, दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 0.9 डॉलर की तेजी के साथ 1107.1 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने बुधवार को फिर संकेत दिए कि दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी संभव है। इससे सोने पर दबाव और बढ़ गया। निवेशकों ने दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभाव्यता बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दी है। 

इस बीच सिंगापुर में चांदी 0.03 डॉलर उतरकर 15.1 डॉलर प्रति औंस बोली गई। स्थानीय बाजार में आभूषण निर्माताओं की सोने की मांग कमजोर रही। साथ ही वैश्विक दबाव में सोना स्टैंडर्ड 180 रुपए फिसलकर 01 अक्टूबर के बाद के निचले स्तर 26250 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। 

सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 26100 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह बुधवार (कल) के 22300 रुपए पर टिकी रही। चांदी की औद्योगिक मांग और सिक्का निर्माताओं का उठाव कमजोर रहा। इस कारण लगातार सातवें कारोबारी दिवस में इसमें गिरावट देखी गई। चाँदी हाजिर 320 रुपये टूटकर 01 अक्टूबर के बाद के निचले स्तर 35750 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

चांदी वायदा भी 425 रुपए टूटकर 35375 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। मांग गिरने के कारण सिक्का लिवाली और बिकवाली एक-एक हजार रुपए लुढ़ककर क्रमश: 49 हजार और 50 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर आ गए 

कारोबारियों ने बताया कि एक तरफ त्योहारी मांग नहीं आ रही है और दूसरी ओर दोनों कीमती धातुओं पर वैश्विक दबाव बना हुआ है।

Hindi News/ Business / धरतेरस से पहले सोना एक महीने के निचले स्तर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो