scriptसात दिन बाद सोना-चांदी हुआ महंगा, जानें क्या है कीमत? | gold and silver price climbs in festive season | Patrika News
कारोबार

सात दिन बाद सोना-चांदी हुआ महंगा, जानें क्या है कीमत?

विदेशी बाजारों की तेजी और घरेलू स्तर पर त्योहारी मांग निकलने से शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सात दिन बाद 80 रुपए की मजबूती लेकर 26330 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

सिद्धार्थनगरNov 06, 2015 / 03:51 pm

विदेशी बाजारों की तेजी और घरेलू स्तर पर त्योहारी मांग निकलने से शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सात दिन बाद 80 रुपए की मजबूती लेकर 26330 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। 

औद्योगिक मांग बढ़ने से चांदी भी एक सप्ताह बाद 50 रुपए की बढ़त लेकर 35800 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिंगापुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोना हाजिर 0.5 फीसदी चढ़कर 1109.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह अमेरिकी सोना वायदा भी 0.38 फीसदी ऊपर 1108.4 डॉलर प्रति औस रहा। 

बाजार विश्लेषकों के अनुसार अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन के गुरुवार के उस बयान से पीली धातु के प्रति निवेशकों की बेरुखी बढ़ी जिसमें उन्होंने दिसंबर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना को मजबूत बना दिया। इससे पिछले कारोबारी दिवस के सस्ते भाव पर मांग बढ़ने से शुक्रनार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। 

येलेन ने कहा था कि समिति को अर्थव्यवस्था के लगातार तेज गति से बढऩे की उम्मीद है। यह श्रम बाजार में और सुधार और मध्यावधि में महंगाई दर के हमारे दो प्रतिशत के लक्ष्य के दायरे में लौटने के लिए पर्याप्त है। अगर अर्थव्यवस्था की मजबूती से जुड़े आगामी आंकड़े हमारी उम्मीद के अनुकूल रहे तो दिसंबर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी संभव है। 

इस दौरान सिंगापुर में चांदी हाजिर के भाव 0.6 फीसदी बढ़कर 15.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए। त्योहारी मांग की तेजी ने घरेलू बाजार में पील धातु की चमक बढ़ा दी। सोना स्टैंडर्ड 80 रुपए मजबूत होकर 26330 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। 

इतनी ही बढ़त लेकर सोना बिटुर 26180 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। हालांकि आठ ग्राम वाली गिन्नी पिछले कारोबारी दिवस के 22300 रुपए के स्तर पर स्थिर रही। धनतेरस पर सिक्कों की मांग बढऩे के मद्देनजर चांदी के भाव भी बढ़े। चांदी हाजिर 50 रुपए ऊपर 35800 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 

चांदी वायदा भी 30 रुपए बढ़कर 35405 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। इस दौरान सिक्का लिवाली और बिकवाली एक-एक हजार रुपए चढ़कर क्रमश: 50 हजार रुपए और 51 हजार रुपए प्रति सैकड़ा रहे। 

कारोबारियों के मुताबिक बाजार में दोनों कीमती धातुओं के नीचे भाव ने त्योहारी मांग को गति दे दी, जिससे इनकी कीमत में बढ़त आई। साथ ही विदेशी बाजारों की मजबूती से भी इसे समर्थन मिला है। धनतेरस पर खरीदारी की परम्परा को ध्यान में रखते हुए आगे भी इनके भाव के चढऩे की उम्मीद की जा सकती है। 

Hindi News/ Business / सात दिन बाद सोना-चांदी हुआ महंगा, जानें क्या है कीमत?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो