scriptHeat Wave Alert: लू से बचने के लिए छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, 40 के पार पहुंचा पारा | Health department issued alert in Chhattisgarh to avoid heat wave, temperature crossed 40 degrees | Patrika News
बिलासपुर

Heat Wave Alert: लू से बचने के लिए छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, 40 के पार पहुंचा पारा

वर्तमान में मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच अधिकमत तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक पहुंच जा रहा है। 44 डिग्री तापमान पहुंचने पर लू जैसे हालात बनते हैं।

बिलासपुरApr 27, 2024 / 06:54 pm

Kanakdurga jha

Weather Alert: पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को अलर्ट करते हुए बचाव के लिए विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। बतादें कि वर्तमान में मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच अधिकमत तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक पहुंच जा रहा है। 44 डिग्री तापमान पहुंचने पर लू जैसे हालात बनते हैं।
यह भी पढ़ें

बिलासपुर में हादसा…3 दिन बाद मिली मछुआरे की लाश, भाई के साथ गया था मछली पकड़ने

इधर तेज धूप, गर्मी से लोगों का बुराहाल

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में तापमान और बढ़ने का अनुमान है, लिहाजा इससे बचने लोगों को सतर्क किया जा रहा है। शुक्रवार को सुबह से ही कड़ी धूप रही। दोपहर होते-होते इसकी तीक्ष्णता बढ़ती गई। इस बीच बाहर निकलने वाले छतरी या गमछों का सहारा लेते रहे। गर्मी ऐसी रही कि कूलर व पंखे भी फेल नजर आ रहे थे। शाम 5 बजे के बाद मौसम ने करवट लिया। आसमान में काली घटाएं छाने लगीं और ठंडी मंद हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। यह स्थिति रात में भी बनीइ रही। हालांकि इस बीच बारिश नहीं हुई, पर हवाएं चलने से गर्मी से जरूर राहत मिली।
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका व हवा की अनियमित गति मराठवाड़ा से दक्षिण केरल तक स्थित है। इस वजह आगामी दो दिन छत्तीगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व अंधड़ का अनुमान है। इसके बाद अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ने की आशंका है।

लू लगने पर ये लक्षण

सिर में भारीपन और दर्द का अनुभव होना

तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना

चक्कर और उल्टी आना

कमजोरी के साथ शरीर में दर्द

शरीर का तापमान अधिक होने के बावजूद पसीने का नहीं आना
अधिक प्यास लगना और पेशाब कम आना, भूख कम लगना

लू से बचाव

बहुत जरूरी न हो तो दोपहर बाहर न जाएं

धूप में निकलने से पहले सिर व कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें
पानी अधिक मात्रा में पीयें

अधिक समय तक धूप में न रहें

गर्मी के दौरान नरम, मुलायम, सूती के कपड़े पहनें

अधिक पसीना आने की स्थिति में ओरआरएस घोल पीयें

लू लगने पर प्रारंभिक उपचार

लू लगने की स्थिति में बुखार पीड़ित व्यक्ति के सिर पर ठंडे पानी की पट्टी लगाएं। अधिक पानी व पेय पदार्थ पिलाएं। शरीर पर ठंडे पानी का छिड़काव करते रहें, पीड़ित व्यक्ति को जल्द किसी नजदीकी चिकित्सक या अस्पताल में इलाज के लिए ले जाएं।

रोजाना हो रही बिजली गुल, लोग रहे परेशान…

एक तो तेज गर्मी, एस पर शहर के विभिन्न इलाकों में रोजाना रह-रह कर हो रही बिजली गुल की वजह से लोग परेशान हैं। शुक्रवार को सरकंडा, राजकिशोर नगर, जूना बिलासपुर, गोंडपारा, मंगला सहित अन्य इलाकों में दिन में ही नहीं रात में भी बिजली की आंखमिचौली का क्रम लगा रहा। इस वजह लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो