scriptओडिशा में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 17 जिलों में चेतावनी जारी | weather update odisha | Patrika News
भुवनेश्वर

ओडिशा में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 17 जिलों में चेतावनी जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार रात 11 बजे तक ओडिशा के 17 जिलों के लिए भारी बारिश और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने आठ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

भुवनेश्वरSep 06, 2023 / 10:13 pm

Paritosh Dube

ओडिशा में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 17 जिलों में चेतावनी जारी

ओडिशा में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 17 जिलों में चेतावनी जारी

भुवनेश्वर. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार रात 11 बजे तक ओडिशा के 17 जिलों के लिए भारी बारिश और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने आठ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगले तीन घंटों के भीतर मध्यम बारिश/गरज के साथ बारिश के एक या दो तीव्र दौर होंगे। बारिश का यह दौर मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, नबरंगपुर, नोआपाड़ा, कालाहांडी, बलांगीर और गजपति जिलों को प्रभावित कर सकता है। निचले इलाकों में जल जमाव की आशंका जताते हुए, खराब दृश्यता और शहरी केंद्रों में यातायात व्यवधान का अनुभव होने की संभावना जताई गई है। लोगों को प्रभावित क्षेत्रों में आवाजाही से बचने और अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। इसी तरह नौ जिलों – बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, ढेंकनाल, बरगढ़, सोनपुर और कंधमाल के लिए येला अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन घंटों के भीतर इन जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम पर नजर रखें और उसके अनुसार बिजली गिरने से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।
————-
ओडिशा सरकार ने वज्रपात को प्राकृतिक आपदा घोषित करने की मांग की
इधर, ओडिशा सरकार ने आकाशीय बिजली को प्राकृतिक आपदा घोषित करने की मांग की है। राज्य की राजस्व व आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक ने बताया कि राज्य सरकार ने इस मांग से संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। राज्य सरकार वज्रपात की चपेट मे ंआकर मारे जाने वाले लोगों के परिजनों को चार लाख रूपए की मुआवजा राशि का भुगतान करती है। केन्द्र सरकार यदि वज्रपात को प्राकृतिक आपदा की सूची में शामिल कर लेती है तो मृतक के परिजनों को प्राकृतिक आपदा के प्रावधानों के अनुसार बढ़ी हुई मुआवजा राशि मिल सकेगी। उन्होने कहा कि अब तक केन्द्र सरकार ने प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। राज्य सरकार ने प्रस्ताव पर केन्द्रीय मंत्री से भी चर्चा की है। उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया है। उल्लेखनीय है कि दो सितंबर को पूरे ओडिशा में भीषण तूफान और बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हुई थी।

Hindi News/ Bhubaneswar / ओडिशा में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 17 जिलों में चेतावनी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो