scriptसावधानः बिन बारिश भी कहर बरपा रहा है डेंगू, राजस्थान से आए चौंकाने वाले आंकड़े | Dengue cases are increasing in Rajasthan even in summer | Patrika News
बाड़मेर

सावधानः बिन बारिश भी कहर बरपा रहा है डेंगू, राजस्थान से आए चौंकाने वाले आंकड़े

गत वर्ष अप्रेल तक राज्य में कुल 412 केस मिले थे, इस बार 700 के पार

बाड़मेरMay 03, 2024 / 02:43 pm

Rakesh Mishra

डेंगू का कहर अभी से बढ़ने लगा है। राज्य के कई जिलों में डेंगू पॉजिटिव केस तेजी से बढ़े हैं, जबकि बरसात के बाद डेंगू का कहर होता है। इस बार डेंगू गत वर्ष के मुकाबले दोगुनी तेजी से फैल रहा है। पिछले साल अप्रेल तक कुल 412 केस पूरे राज्य में मिले थे, वहीं इस बार आंकड़ा 700 को पार कर गया है। अब यह रफ्तार और बढ़ती जा रही है। प्रदेश के तीन-चार जिलों में डेंगू का असर काफी बड़े स्तर पर नजर आ रहा है। अस्पतालों की ओपीडी में बुखार पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। बाड़मेर जिले में अब तक डेंगू से कुछ राहत है। जिले में एक मई तक डेंगू के तीन पॉजिटिव केस मिले है, लेकिन यहां मलेरिया बेकाबू होता जा रहा है।

मार्च-अप्रेल में ही बढ़ गया डेंगू

सामान्यत: डेंगू बरसाती सीजन के बाद असर दिखाता है, लेकिन अब डेंगू का असर तेज गर्मी के बाद भी मार्च-अप्रेल में ज्यादा दिखा है। मई आते-आते प्रदेश में डेंगू रोगियों की संख्या 758 तक पहुंच चुकी है। इसमें भी जयपुर, बीकानेर, कोटा, प्रतापगढ़ आदि जिले ज्यादा प्रभावित हैं। यहां पर तेजी से डेंगू पैर पसार रहा है।

बरसाती सीजन के बाद की चिंता

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू के केस आने लगे हैं, जबकि अभी काफी तेज गर्मी पड़ रही है। कई बड़े शहरों में आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। डेंगू को लेकर रोकथाम के उपाय नहीं किए तो बरसाती सीजन के बाद यह और तेजी से फैल सकता है। इसलिए अभी से ही डेंगू नियंत्रण के उपाय शुरू करने की आवश्यकता है।

अस्पतालों में बुखार के रोगियों की कतारें

बुखार पीड़ितों के मामले लगातार बढ़ रहे है। अस्पतालों में मरीजों की लाइनें लग रही है, जिसमें मौसमी बीमारियों में अधिकांश बुखार और खांसी से ग्रस्त मरीज है। बुखार पीड़ितों की जांच में प्लेटलेट कम आने पर उसे डेंगू की जांच की सलाह दी जा रही है। वहीं बाड़मेर-जैसलमेर में मलेरिया की आशंका के चलते जांच करवाई जा रही है। थार में डेंगू के केस अभी ज्यादा सामने नहीं आए है, लेकिन मलेरिया के केस 1 मई तक बाड़मेर में 29 और जैसलमेर में 27 सामने आ चुके हैं। राज्य में कुल 130 केस मिल चुके हैं। उल्लेखनीय है कि पिछली सीजन में भी बाड़मेर-जैसलमेर में मलेरिया कहर बना था। मलेरिया के केस करीब 1000 तक पहुंचे थे और पूरे प्रदेश में बाड़मेर सबसे टॉप पर था। वहीं बाड़मेर-बालोतरा में डेंगू के अब तक 3-3 मामले सामने आए हैं। वहीं मलेरिया का केस बालोतरा में एक भी सामने नहीं आया है। दूसरी तरफ जैसलमेर में डेंगू का एक भी केस रिपोर्ट नहीं है।

Home / Barmer / सावधानः बिन बारिश भी कहर बरपा रहा है डेंगू, राजस्थान से आए चौंकाने वाले आंकड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो