scriptनई रेल परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण पर हुई चर्चा | दपरे महाप्रबंधक व राज्य के मुख्य सचिव के बीच बैठक | Patrika News
बैंगलोर

नई रेल परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण पर हुई चर्चा

कर्नाटक में लंबित रेल परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने व भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अरविन्द श्रीवास्तव ने कर्नाटक के मुख्य सचिव के साथ समन्वय बैठक की। बैठक में रेलवे भूमि और राज्य में चल रही रेलवे परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बैंगलोरMay 05, 2024 / 06:54 pm

Yogesh Sharma

दपरे महाप्रबंधक व राज्य के मुख्य सचिव के बीच बैठक


बेंगलूरु. कर्नाटक में लंबित रेल परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने व भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अरविन्द श्रीवास्तव ने कर्नाटक के मुख्य सचिव के साथ समन्वय बैठक की। बैठक में रेलवे भूमि और राज्य में चल रही रेलवे परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
बैठक के प्राथमिक एजेंडे में से नई रेललाइन परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित चुनौतियों और प्रगति पर चर्चा करना था। इनमें रायदुर्गा -कल्याणदुर्गा वाया तुमकूरु, तुमकूरु-चित्रदुर्ग-दावणगेरे, मुनिराबाद (गिनिगेरा)-रायचूर, शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-राणेबेन्नूर, बेलगाम-धारवाड़, हासन-बेलूर शामिल है। महाप्रबंधक ने महत्वपूर्ण रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने के लिए तुरंत भूमि अधिग्रहण के महत्व पर जोर दिया। चर्चा के दौरान पूरे कर्नाटक में चल रही नई लाइन परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक ने बाधाओं की पहचान करने और अधिग्रहण प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से तेज करने के लिए रणनीति तैयार करने का अवसर प्रदान किया। महाप्रबंधक श्रीवास्तव ने रेलवे परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर सहयोग करने की रेलवे की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कनेक्टिविटी बढ़ाने, आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाने और क्षेत्र में समग्र परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार लाने में इन परियोजनाओं के महत्व पर जोर दिया।

मुख्य सचिव रजनीश गोयल ने भूमि अधिग्रहण के मुद्दों को शीघ्रता से हल करने में कर्नाटक सरकार की ओर से पूर्ण समर्थन और सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने राज्य भर में रेलवे परियोजनाओं की सुचारू प्रगति सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच सहज समन्वय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने किसी भी उभरती चुनौती का तुरंत समाधान करने के लिए नियमित संचार और समन्वय बनाए रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। बैठक भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाओं में तेजी लाने और कर्नाटक के लोगों के लाभ के लिए रेलवे परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने के दृढ़ संकल्प की एक नई भावना के साथ संपन्न हुई।

बैठक में प्राथमिकता वाली परियोजनाओं की सूची से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की, जहां 2024-25 के दौरान चल रही रेलवे परियोजनाओं के लिए कर्नाटक सरकार और रेलवे से धन का अनुरोध/जमा किया गया है और रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं और रोड ओवर के लिए केपीटीसीएल द्वारा ट्रांसमिशन लाइन कार्यों से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई। पुल/सडक़ के नीचे पुल और एलसी गेटों को बंद करना।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक बेंगलूरु योगेश मोहन, बीबीएमपी आयुक्त, केआरआईडीई अध्यक्ष, एमडी केपीटीसीएल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बाद में, महाप्रबंधक ने निर्माण कार्यालय, बेंगलूरु में निर्माण अधिकारियों के साथ एक रणनीतिक बैठक की।

Hindi News/ Bangalore / नई रेल परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण पर हुई चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो