scriptमेष राशि वालों को कौन-कौन से रत्न करते हैं सूट, आइये जानें इनके लाभ | moonga ratna Which gemstone Aries people suit wearing gemstone benefits Gemstones for Aries women Gemstones for Aries men red coral ratn pahanane ka niyam | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

मेष राशि वालों को कौन-कौन से रत्न करते हैं सूट, आइये जानें इनके लाभ

Which gemstone Aries people suit ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्न आपके जीवन को बेहतर बनाते हैं। इनके सूट करने पर भाग्य का साथ मिलने लगता है। ये प्रेम, स्वास्थ्य, नई संभावनाओं और सफलताओं को पाने में मदद करते हैं। आज जानते हैं मेष राशि के लिए सबसे लकी रत्न कौन होते हैं और इनके क्या फायदे होते हैं, साथ ही मेष राशि का भाग्यशाली दिन कौन सा है, जिस दिन रत्न पहनें..

भोपालMay 07, 2024 / 07:50 pm

Pravin Pandey

moonga ratna Which gemstone Aries people

मेष राशि वालों को कौन-कौन से रत्न सूट करते हैं।

मेष राशि के लिए रत्नों का महत्व

रत्न शास्त्र के अनुसार सभी रत्न राशियों से जुड़े होते हैं और उन राशियों के समय पैदा हुए व्यक्तियों की ऊर्जा और लक्षणों को प्रभावित करते हैं। मेष राशि का ग्रह मंगल है। मेष राशि वालों के लिए रत्न मंगल की उग्र ऊर्जा को संतुलित करने और सद्भाव-आंतरिक शांति की भावना लाने में मददगार होगा। साथ ही आत्मविश्वास, साहस और नेतृत्व क्षमता बढ़ेगा।

मेष राशि वालों के लिए रत्न के फायदे

रत्न शास्त्र के अनुसार मेष राशि के लिए लकी रत्न लाल मूंगा (red coral) है, जिसे रेड कोरल स्टोन के नाम से भी जाना जाता है। मेष राशि वालों के मूंगा रत्न की अंगूठी पहनने से कई लाभ हो सकते हैं। माना जाता है कि लाल मूंगा शारीरिक शक्ति को बढ़ाने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और समग्र कल्याण में मददगार हो सकता है। यह सफलता, समृद्धि लाता है और नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षा देता हैं।
मूंगा रत्न की रिंग पहनने से मेष राशि के लोगों को अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने और आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यहां जानते हैं और कौन से रत्न हैं जो मेष राशि वालों के भीतर सकारात्मक गुणों को बढ़ा सकते हैं। हालांकि रत्नों को पहनने से पहले किसी ज्योतिषी की सलाह जरूर लेना चाहिए…
ये भी पढ़ेंः Surya Gochar 2024: 14 मई को सूर्य वृषभ राशि में करेंगे गोचर, मेष से मीन तक पर जानें क्या पड़ेगा असर

डायमंड (Diamond)

रत्न शास्त्र के अनुसार मेष राशि के लोगों के लिए हीरा रत्न भी लाभदायक होता है। डायमंड शक्ति, स्पष्ट सोच और राम की ऊर्जा का प्रतीक है। हीरा पहनने से मेष राशि वालों का आत्मविश्वास बढ़ता है और नेतृत्व के गुणों को विकास होता है और आपकी पर्सनैलिटी में निखार आता है।

रूबी (ruby stone)

माणिक (रूबी) को रत्नों का राजा कहा जाता है और यह मेष राशि की उग्र ऊर्जा से मेल खाता है। रत्न शास्त्र के अनुसार यह जुनून, बहादुरी और मजबूत इच्छाशक्ति की भावनाओं को जगाता है। जब आप रूबी रत्न पहनते हैं तो मजबूत दृढ़ संकल्प के साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

लाल जैस्पर (red jasper)

लाल जैस्पर एक विशेष रत्न है जो मेष राशि के लोगों को अपनी तीव्र ऊर्जा को संतुलित करने में मदद करता है। यह रत्न मेष राशि वालों के जीवन में स्थिरता, धैर्य और आत्म-नियंत्रण लाता है। जब आप लाल जैस्पर पहनते हैं, तो यह आवेगपूर्ण कार्यों को शांत कर सकता है और आपको सावधानी से सोचकर बुद्धिमान विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।
ये भी पढ़ेंः Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इस स्त्रोत का करें पाठ, आमदनी बढ़ेगी, भाग्य का भी मिलेगा साथ

गार्नेट (garnet stone)

जुनून और जीवन शक्ति का प्रतीक गहरा लाल गार्नेट यानी रक्तमणि मेष राशि वालों को अपनी आंतरिक शक्ति का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। यह पहनने वालों में प्रेरणा, रचनात्मकता और आत्मविश्वास को बढ़ाता है। गार्नेट पहनने से आपको बाधाओं को दूर करने और जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

मेष राशि की महिलाओं के लिए विशेष रत्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि की महिलाएं अपने मजबूत और स्वतंत्र स्वभाव के लिए जानी जाती हैं। ये आत्मविश्वास से भरी रहती हैं और स्वाभाविक जन्मजातनेता होती हैं। इन गुणों को बढ़ाने के लिए मेष राशि की महिलाएं भाग्यशाली रत्न हीरा पहन सकती हैं। हीरा ताकत, पवित्रता और शाश्वत प्रेम का प्रतीक है। यह मन की स्पष्टता लाने आत्मविश्वास बढ़ाने और सफलता को आकर्षित करता है। इसके अलावा मेष राशि वाली महिलाएं ब्लडस्टोन, पुखराज, एक्वामरीन स्टोन या जैस्पर भी धारण कर सकती हैं।

मेष राशि के पुरुषों के लिए रत्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के पुरुष अपने साहसिक और प्रतिस्पर्धी भावना के लिए जाने जाते हैं। वे बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं और इनमें जन्मजात लीडरशिप का गुण होता है। मेष राशि के पुरुषों के लिए भी भाग्यशाली रत्न हीरा है। इससे इनको सफलता मिलती है और उनकी हर इच्छा पूरी होती है। यह मेष राशि के पुरुषों की ऊर्जा और आत्मविश्वास को बढ़ाता है, साथ ही धन और सफलता को आकर्षित करता है।
ये भी पढ़ेंः अक्षय तृतीया पर बन रहे कई शुभ योग, इन कामों से मिलेगा लक्ष्मीजी का आशीर्वाद

रत्न पहनने की विधि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्टोन की पूरी शक्ति का उपयोग करने के लिए इसे सही ढंग से पहनना जरूरी है। इसलिए मेष राशि वाले लोगों को लाल मूंगा रत्न मंगलवार के दिन पहनना चाहिए। मेष राशि वालों को लाल मूंगा दाएं हाथ की तर्जनी या कनिष्ठा अंगुली में ही पहनना चाहिए। वहीं मूंगा या किसी और रत्न को पहनने से पहले एक बार ज्योतिषी से परामर्श जरूर लें।

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं, www.patrika.com इसका दावा नहीं करता। इसको अपनाने से पहले और विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Hindi News/ Astrology and Spirituality / मेष राशि वालों को कौन-कौन से रत्न करते हैं सूट, आइये जानें इनके लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो